इच्छुक और पात्र उम्मीदवार बिहार राज्य अल्पसंख्यक वित्त निगम के वेबसाइट www.bsmfc.org पर दिए गए लिंक पर आवेदन कर सकते हैं

MANOJ KUMAR.

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, बिहार सरकार के द्वारा बिहार राज्य अल्पसंख्यक वित्त निगम, पटना के माध्यम से बिहार में 20610 अभ्यार्थियों को 24 ट्रेड में मुख्यमंत्री श्रमशक्ति योजनान्तर्गत रोजगारोन्मुख कौशल प्रशिक्षण कराने हेतु 26 जुलाई 2024 तक ऑनलाईन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किया जा रहा है। 18 से 45 वर्ष तक के अल्पसंख्यक समुदाय के ऐसे आवेदक जिनकी वार्षिक आय 4,50,000/- से अधिक न हो, निशुल्क प्रशिक्षण हेतु आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार बिहार राज्य अल्पसंख्यक वित्त निगम के वेबसाइट www.bsmfc.org पर दिए गए लिंक पर आवेदन कर सकते हैं। यह अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की महत्वाकांक्षी योजना है, जिससे बेरोजगार अभ्यार्थियों को व्यवसायिक प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार करने में मदद मिलेगी। विभिन्न ट्रेड यथा असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन, जेनेरल डयुटी असिस्टेंट, वाटर डिस्ट्रीब्युशन सिस्टम, टु व्हीलर सर्विस आदि में प्रशिक्षण कराया जाएगा। परीक्षा उपरांत प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा। इच्छुक अभ्यार्थी दिए गए वेबसाइट पर दिनांक 26.07.2024 तक आवेदन कर सकते हैं। सफल प्रशिक्षित अभ्यार्थियों को यथासंभव नियोजन प्लेसमेंट भी कराया जाएगा। पुरे राज्य के लिए कुल 24 ट्रेड उपलब्ध है जिसमें से 10 ट्रेड के लिए प्रशिक्षण गया जिले में उपलब्ध है।

विभिन्न ट्रेड के लिए किसी भी जिला के आवेदक अन्य दूसरे जिला में भी आवेदन कर सकते है। इसके लिए अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय, गया में एक हेल्पडेस्क भी स्थापित किया गया है। विशेष जानकारी के लिए निगम के वेबसाइट www.bsmfc.org अथवा जिला अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय, गया से सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है।