रोहतास एवं कैमूर जिले के सैकड़ो गांव अब बल्ब की रोशनी से होंगे जगमग

DIWAKAR TIWARY.

बिहार सरकार के ऊर्जा विभाग ने लगभग 170 गांवों को ग्रिड कनेक्टिविटी से जोड़ने को दी मंजूरी

आजादी के 75 साल बाद भी सैंक्चुअरी क्षेत्र होने के कारण मूलभूत सुविधाओं से वंचित थे पहाड़ी गांव

चेनारी के पूर्व विधायक ललन पासवान ने भारत एवं राज्य सरकार को दिया धन्यवाद, कहा – पर्यटन के क्षेत्र में विकास के साथ-साथ पहाड़ी लोगों को मिलेगा रोजगार

सासाराम। आजादी के 75 साल बाद भारत एवं राज्य सरकार के प्रयास से रोहतास एवं कैमूर जिले के लगभग 170 गांव बल्ब की रोशनी से अब जगमग होने वाले हैं। सैंक्चुअरी क्षेत्र होने के कारण इन गांवों में रहने वाले वनवासी एवं आदिवासी समाज को बिजली एवं पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाएं भी नहीं मिल पाती थी लेकिन बिहार सरकार के पावर मैनेजमेंट एंड डिस्ट्रीब्यूशन विभाग के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राहुल द्विवेदी ने रोहतास एवं कैमूर जिले के इन सैकड़ो गांवों में ग्रिड कनेक्टिविटी को मंजूरी दे दी है। जिससे इन पहाड़ी गांवों में भी अब स्थाई रूप से बिजली मिलेगी और साथ हीं साथ क्षेत्र में पर्यटन को भी भरपूर बढ़ावा मिलेगा।

(17) Navada में NEET परीक्षा मामले की जांच करने गई CBI टीम पर हुआ हमला देखिए कैसे हुई CBI का विरोध। – YouTube
वर्ष 2005 से हीं इन क्षेत्रों में बिजली पहुंचाने के प्रयास में जुटे चेनारी के पूर्व विधायक ललन पासवान ने एक प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि आजादी के 75 साल बाद भी रोहतास एवं कैमूर जिले के सैकड़ो गांव पेयजल, शिक्षा, मकान, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है तथा यहां रहने वाले लोग गुलामी की जीवन व्यतीत कर रहे हैं। मैं राज्य एवं केंद्र सरकार को इन गांवों को ग्रिड कनेक्टिविटी से जोड़ने की मंजूरी देने के लिए धन्यवाद देता हूं।
उन्होंने कहा कि पहले भी मेरे अथक प्रयास से कैमूर पहाड़ी के सैकड़ो गांवों में सोलर प्लेट के माध्यम से बिजली पहुंचाई गई थी। लेकिन कंपनी का एग्रीमेंट समाप्त होते हीं इन गांवों में बिजली गुल हो गई। हालांकि ग्रिड कनेक्टिविटी से जोड़ने की मंजूरी मिलने के बाद इन गांवों में अब स्थाई रूप से बिजली मिलेगी। जिससे वनवासी एवं आदिवासी भी समाज की मुख्य धारा से जुड़ेंगे और इन इलाकों में पर्यटन के क्षेत्र में भी खूब विकास होगा। प्रेस वार्ता के दौरान विजय पासवान, सुनील पासवान, नरेंद्र पांडे, दीपक चौबे, जयशंकर तिवारी, अखिलेश तिवारी, अली हसन मुखिया, मदन पासवान, बंटी चौबे, वकील सिंह खरवार, राजनाथ उरांव, राजेश्वर कुशवाहा, दिनेश पासवान सहित अन्य उपस्थित रहे।