गर्म हवा/ लू से बचाव की तैयारी को लेकर जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एस०एम० सिविल सर्जन गया को कई अहम निर्देश दिए

मनोज कुमार ।

गया, 29 मई 2024, वर्तमान समय मे गया ज़िला का तापमान 46 के आस पास राह रहा है। 01 जून को अतरी विधानसभा का मतदान निर्धारित है। गर्म हवा/ लू से बचाव की तैयारी को लेकर जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एस०एम० सिविल सर्जन गया को कई अहम निर्देश दिए है। डीएम ने कहा कि कल अतरी विधानसभा चुनाव के लिये पोलिंग पार्टी मिलान होना है। 31 मई को पोलिंग पार्टी के साथ पुलिस बल को टैग करवाते हुए बूथों के लिये रवानगी करवायी जाएगी। इसके अलावा 01 जून को मतदान होना है। मतदान के लिये 37 सेक्टर पदाधिकारी नियुक्त किये गए है। हर सेक्टर वार एक एक एम्बुलेंस सभी सुविधा के साथ टैग करे। इसके अलावा 1-1 आशा एएनएम को भी टैग करे। उनके पास आइस पैक, ओआरएस, पैरासिटामोल दवा हर हाल में अपने साथ रखे। ताकि मतदान के दौरान किसी भी सेक्टर के अंदर बूथ में किसी मतदान कर्मी या मतदाता का गर्मी से तबियत खराब लगे तो तुरंत उपचार किया जा सके।
इसके अलावा डीएम ने यह भी कहा कि अतरी विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाले सभी सरकारी हॉस्पिटल यथा पीएचसी, सीएचसी, एपीएचसी इत्यादि को चलंत रखे एव सुबह 06 बजे से शाम को 07 बजे तक दो पालियों में डॉक्टर, एएनएम, आशा, नर्स, पारामेडिकल स्टाफ को ड्यूटी पर रखे। इसके अलावा सभी पीएचसी में अतिरिक्त एम्बुलेंस की भी व्यवस्था रखे। सब सेन्टर एव पीएचसी शतप्रतिशत खुला रहे, इसके लिय ज़िला से टीम भेजकर लागतार निगरानी रखवाए। अतरी विधानसभा क्षेत्र में कही भी कोई आइस पैक, या मेडिकल फैसिलिटी की कमी नही रहे, इसे सुनिश्चित करवाये। डीएम ने सुधा के पदाधिकारी से बात कर 30 मई एव 31 मई को डिस्पैच सेंटर गया इंजीनियरिंग कॉलेज खिजर सराय में 2-2 सुधा का बड़ा टैंकर जिसमे चीलर( ठंडा) पानी उपलब्ध रखने का निर्देश दिया है।

04 जून को गया कॉलेज में होने वाले मतगणना के अवसर पर भीषण गर्मी को देखते हुए पूरी तैयारी रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि सुधा डेयरी से बात कर 04 जून को गया कॉलेज परिषर में 02 वाटर टैंकर उपलब्ध रखने को कहा है। इसके अलावा गया कॉलेज कैम्प्स में 1 रूम चिन्हित कर वहां बेड सहित मेडिकल टीम मौजूद रखने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया हैं साथ ही ओआरएस, आइस पैक एव पैरासिटामोल टेबलेट की पूरी व्यवस्था रखने को कहा है। गया कॉलेज में प्रथम उपचार की पूरी व्यवस्था रखने को कहा है। 02 एम्बुलेंस अंदर कैंपस में एव 01 एम्बुलेंस गया कॉलेज के बाहर गेट पर एव एक एम्बुलेंस खेल परिषर में पूरी तैयारी के साथ रखने को कहा है। ताकि बाहर भी खड़े लोगो को मेडिकल फैसिलिटी मिल सके।