बाइक चोर गिरोह का भंडाफोड़,फर्जी कागजात बनाकर बाइक बेचने वाला तीन चढ़ा पुलिस के हत्थे

चंदन मिश्रा।

शेरघाटी। पुलिस ने चोरी के मोटरसाइकिल का फर्जी कागज बनाकर बेचने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने इस गिरोह के तीन सदस्यों को भी गिरफ्तार किया है. आईपीएस अधिकारी सह थानाध्यक्ष शिवम धाकड़ ने बताया कि आरोपी चोरी के वाहनों का फर्जी कागज बनाकर बेचने का व्यापार करते हैं. वाहन जांच के दौरान एक मोटरसाइकिल का रजिस्ट्रेशन संख्या बी 22 एडी 7803 को सत्यापन के लिए संदेश के आधार पर थाना लाया गया. मोटरसाइकिल के साथ थाना क्षेत्र के बहेरी गांव के रहने वाले अनिल कुमार पिता राजकुमार रविदास को भी थाने लाया गया. पूछताछ के दौरान उसने बताया कि मोटरसाइकिल उसने₹35000 में गुरुआ थाना क्षेत्र के कोईरी बीघा गांव के रहने वाले शशि रंजन उर्फ टिंकू कुमार पिता दिनेश प्रसाद से खरीदा है. गाड़ी का सारा पेपर उन्हीं के पास है. अनिल ने फोन करके टिंकू को पेपर के साथ थाने में बुलाया. गाड़ी का कागजात देखने पर फर्जी निकला. गाड़ी का चेचिस नंबर एवं रजिस्ट्रेशन नंबर मैच नहीं कर रहा था. जांच के बाद पता चला कि पुलिस के द्वारा जप्त किया गया मोटरसाइकिल बेतिया पश्चिम चंपारण के रहने वाले शाहबाज अहमद पर पिता सरफराज अहमद के नाम से रजिस्टर्ड है. जांच के दौरान पता चला कि उक्त मोटरसाइकिल

जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर वाला बाइक जो पुलिस के द्वारा पकड़ा गया वाहन पर है. वह मोटरसाइकिल उसके पास मौजूद है. पुलिस के द्वारा सख्ती से शशि रंजन उर्फ टिंकू से पूछताछ किया गया इसके बाद उसने बताया कि उसके रिश्तेदार जहानाबाद जिला के मखदुमपुर के रहने वाले कुंदन कुमार के द्वारा तीन-चार मोटरसाइकिल उसे दिया गया था. जिसको उसने बिक्री किया है. जिसमें से एक मोटरसाइकिल शेरघाटी थाने की पुलिस के द्वारा पकड़ा गया है,जो शामिल है. कुंदन के द्वारा बताए जाने के बाद पुलिस ने अग्रतार कार्रवाई करते हुए टीम गठित कर पटना स्थित कदम कुआं थाना के सहयोग से बैरिया बस स्टैंड के सामने से कुंदन कुमार पिता चंद्रिका कौर कचनाम मखदुमपुर को गिरफ्तार किया गया.
कुंदन कुमार ने पूछताछ के दौरान बताया कि हम लोग फर्जी कागजत बनाकर चोरी गाड़ी का व्यापार करते हैं.
इसमें मेरे साथ वैशाली जिला के महुआ थाना क्षेत्र अंतर्गत गोविंदपुर सिंघड़ा गांव के रहने वाले मंटू शाह पिता ओमप्रकाश शाह पटना सिटी के रहने वाले आफताब आलम भी शामिल है. जिसे कुछ समय पहले ही गांधी मैदान थाना कांड संख्या 608/ 23 मामले में जेल जा चुका है. उन्होंने बताया कि पकड़े गए तीनों आरोपियों ने बताया कि फर्जी कागजात बनाने का काम आफताब करता है.
उन्होंने यह भी बताया कि इमामगंज थाना क्षेत्र के रहने वाले प्रकाश कुमार को भी फर्जी कागजात बनाकर एक मोटरसाइकिल दिया गया है, इसी प्रकार बैंक बिहार थाना क्षेत्र के रहने वाले विजय सिंह को भी एक फर्जी कागजात बनाकर मोटरसाइकिल दी गई थी.
जिसे अपराधियों ने लूट लिया था परंतु पुलिस ने मुक्त मोटरसाइकिल को बरामद कर लिया फर्जी का ब्यान होने के कारण न्यायालय से उनका मोटरसाइकिल रिलीव नहीं किया गया.
आरोपियों के द्वारा बताए जाने के बाद पुलिस ने इमामगंज थाना क्षेत्र के रहने वाले प्रकाश कुमार के यहां जांच पड़ताल किया जिसके बाद प्रकाश ने बताया कि उक्त मोटरसाइकिल उसे शशि रंजन और टिंकू कुमार ने दिया है. इतना ही नहीं आरसी एवं नॉन ज्यूडिशियल स्टांप पर गाड़ी स्थानांतरण कागजात दिया गया था.
जिसके जांचों अपरांत पाया गया की गाड़ी मालिक का नाम प्रमोद कुमार पेशावर राम मदन सिंह जो की छपरागंज पर सिवान जिला के रहने वाले हैं.
थाना अध्यक्ष ने बताया कि पुलिस गुरुआ थाना क्षेत्र के कोईरी बीघा गांव के रहने वाले शशि रंजन उर्फ टिंकू कुमार, जहानाबाद जिला के मखदुमपुर थाना क्षेत्र के रहने वाले कुंदन कुमार एवं वैशाली जिला के महुआ थाना क्षेत्र के गोविंदपुर सिंघाड़ा के रहने वाले मंटू शाह से पूछताछ जेल भेज दिया गया है.