सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण कर बिफरे डीएम

दिवाकर तिवारी ।

स्वास्थ्य सुविधाओं को देख अधिकारियों को लगाई फटकार, 20 दिनों का दिया अल्टीमेटम.

रोहतास। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने सोमवार को सासाराम के सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान अस्पताल के सभी विभागों का बारीकी से निरीक्षण किया गया तथा मरीजों से भी चिकित्सा व्यवस्था के बारे में जानकारी ली गई। अस्पताल परिसर की साफ सफाई पर संतोष जताते हुए डीएम ने कहा कि परिसर को स्वच्छ रखना हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए तथा परिसर को स्वच्छ रखकर हम लोगों को कई अवांछित रोगों से दूर रख सकते हैं। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने कहा कि आम जनता की सेवा एवं तमाम स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिलाने के लिए सभी चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी ससमय अस्पताल पहुंचें तथा अपने दायित्वों का इमानदारी पूर्वक निर्वहन करें। सदर अस्पताल में उपलब्ध संसाधनों को और बेहतर करने का निर्देश देते हुए डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के प्रॉपर गाइडलाइन का अनुपालन नही होने एवं रोस्टर के अनुसार कर्मियों के अनुपस्थित होने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की तथा संबंधित अधिकारियों को जमकर फटकार भी लगाई। साथ हीं अस्पताल परिसर में जल जमाव की समस्या को लेकर नाला एवं सड़क निर्माण के लिए भी संबंधित विभाग के पदाधिकारीयों को निर्देशित किया।

इस क्रम में उन्होंने सदर अस्पताल के ओपीडी, दवा काउंटर, लेबर रूम, इमरजेंसी, ब्लड बैंक, एनआईसीयू, बुकिंग काउंटर सहित विभिन्न वार्डो का निरीक्षण किया तथा पूरे अस्पताल परिसर में साफ सफाई पर विशेष जोर देते हुए सभी चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को आपस में समन्वय स्थापित कर मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि किसी भी मरीज को बाहर से दवा न खरीदनी पड़े इसके लिए आवश्यक दवाओं की कमी होने पर अस्पताल प्रबंधन द्वारा बाहर से दवा की खरीद कर मरीजों के लिए उपलब्ध कराया जाए। निरीक्षण के दौरान पूरे अस्पताल परिसर में डीएम ने तकरीबन 3 घंटे का समय व्यतीत किया तथा बारी-बारी से विभिन्न विभागों का निरीक्षण करते हुए मरीजों से भी स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए 20 दिन का समय दिया गया है। जिसके बाद निर्देशों का अनुपालन नहीं होने की स्थिति में अग्रतर कार्रवाई की जाएगी।
वहीं डीएम नवीन कुमार के औचक निरीक्षण से काफी देर तक अस्पताल परिसर में हड़कंप मचा रहा तथा अनुपस्थित व देर से आने वाले स्वास्थ्य कर्मी भागे भागे अस्पताल पहुंचे। हालांकि निरीक्षण के दौरान सदर अस्पताल के सभी वरीय व कनीय अधिकारी मौके पर मौजूद रहे तथा डीएम के हर दिशा निर्देशों को ध्यान पूर्वक सुना। मौके पर सिविल सर्जन डॉ के एन तिवारी, एसीएमओ डॉ अशोक कुमार, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी धर्मवीर सिंह, नजारत उपसमाहर्ता भानु प्रकाश, डीपीएम अजय कुमार, अस्पताल प्रबंधक डॉक्टर मधुकर, डॉ भगवान सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।