ईद पर नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि साफ सफाई की मुकम्मल व्यवस्था करें

मनोज कुमार ।
जिलाधिकारी ने कहा ईद भाईचारा के साथ मनाए।

गया। जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक गया आशिष भारती की अध्यक्षता में ईद उल फितर ( ईद) को लेकर विधि व्यवस्था संधारण के संबंध में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में बैठक आहूत की गई है। आज बुधवार को शांति समिति के एक एक कर सभी सदस्यों ने अपनी बातों को जिला पदाधिकारी के समक्ष रखा है।
जिला पदाधिकारी ने मस्जिदों एवं ईदगाहो के आस पास पूरी साफ सफाई, विद्युत की पर्याप्त आपूर्ति, पेयजल की समुचित व्यवस्था कराने हेतु नगर आयुक्त गया नगर निगम, कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य प्रमंडल गया, कार्यपालक अभियंता विद्युत शहरी को निर्देश दिया गया है।
अग्निशाम पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी फायर ब्रिगेड के वाहन को तैयार हालत में रखना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिसका दूरभाष नंबर 0631-2222253 है।
शांति समिति के गणमान्य व्यक्तियों ने सुझाव दिया कि सोशल मीडिया पर निरंतर निगरानी रखा जाय।
जिला प्रशासन गया आमजनों से अपील करता है कि “किसी भी तरह की अफवाहों से दूर रहें। अफवाहों पर ध्यान न दें।”ज़िला स्तरीय पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को सोशल मीडिया पर साइबर सेनानी व्हाट्सएप ग्रुप एवं अन्य माध्यम से लगातार निगरानी बनाए रखने का निर्देश दिया गया है।
ईद की नवाज सुबह 6:00 बजे से प्रारंभ होते हुए गया गांधी मैदान में सुबह 7:30 बजे नमाज पढ़ी जाएगी तथा सबसे अंतिम ईद की नवाज कर्बला पंचायती अखाड़ा में सुबह 10 बजे होगी।इस संबंध में बताया गया कि गांधी मैदान में तीन से चार हजार रोजेदारों द्वारा सामूहिक रूप से नमाज अदा की जाएगी। जिला पदाधिकारी नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि साफ सफाई की मुकम्मल व्यवस्था के साथ-साथ पानी टैंकर भी उपलब्ध रखें।आपने जमादारों को निर्देशित करें कि पर्याप्त सफाई कर्मी के साथ संबंधित स्थानों पर मौजूद रहते हुए निरंतर सफाई करना सुनिश्चित करेंगे। कार्यपालक अभियंता बुडको को निर्देश दिया कि सुबह 4:30 बजे के आसपास वाटर सप्लाई चालू कर दे।
जिला पदाधिकारी ने सभी सम्मानित सदस्यों को कहा कि जिस तरह से जिले में रामनवमी पर्व को काफी अच्छे तरीके से संपन्न कराया है। उसी तरह इस ईद पर्व को आपसी भाईचारे के साथ संपन्न करवाएं। पिछले वर्ष या पूर्व के दिनो मे घटित घटनाओं वाले विवादित स्थलों पर ईद पर्व के अवसर पर संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी अनिवार्य रूप से उस स्थलों का निरीक्षण करना सुनिश्चित करेंगे। जिससे आपसी संप्रदायिक सौहार्द बना रहे। ईद के अवसर पर विभिन्न स्थानो पर मेडिकल टीम भी मौजूद रहेगा। जिला पदाधिकारी ने लोगों से अपील किया है कि हीटवेव को ध्यान में रखते हुए एकदम सुबह ही ईद की नमाज अदा कर ले।