क्षेत्र में पेयजल समस्या के वस्तु स्थिति की जानकारी प्राप्त किए-डीएम

मनोज कुमार ।

गया, 13 अप्रैल 2023, टिकारी के माननीय विधायक श्री अनिल शर्मा एवं जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने आगामी गर्मी के मौसम में संभावित होने वाले पेयजल समस्या को दुरुस्त रखने के उद्देश्य से स्थानीय जनप्रतिनिधियों/ मुखिया जी, प्रखंड के अधिकारी, कार्यपालक अभियंता पीएचइडी गया, जिला पंचायत राज पदाधिकारी के साथ शिक्षक ट्रेनिंग भवन कोच में समीक्षा बैठक की गई।
जिला पदाधिकारी ने माननीय विधायक के साथ साथ सभी जनप्रतिनिधियों का बैठक में स्वागत करते हुए उनके क्षेत्र में पेयजल समस्या के वस्तु स्थिति की जानकारी प्राप्त किए।
उन्होंने सभी पंचायतों में संचालित नल जल योजना एवं सार्वजनिक चापाकल मरम्मती एवं अन्य योजनाओं की जानकारी पंचायतो के मुखिया एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से बारी बारी से वर्तमान स्थिति से अवगत हुए।
बैठक में जिला पदाधिकारी में पीएचईडी के असिस्टेंट इंजीनियर के कार्यशैली पर नाराजगी जाहिर किया। असिस्टेंट इंजीनियर बैठक में बिना किसी कारण के अनुपस्थित रहे जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त किया साथ साथ माननीय विधायक ने भी शिकायत किया कि एचडी के असिस्टेंट इंजीनियर लक्ष्मण चौधरी कभी भी क्षेत्र में या कार्यालय में नहीं पाए जाते हैं। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि संबंधित असिस्टेंट इंजीनियर के विरुद्ध कठोर कार्यवाही हेतु पत्र प्रेषित करें तथा विभाग को समर्पित करें। तत्काल उनके वेतन को स्थगित रखें। उन्होंने निर्देश दिया कि गया जिला में अत्यधिक गर्मी पड़ती है इसे देखते हुए निरंतर सभी पदाधिकारियों को अलर्ट मोड में रखकर पेयजल समस्या का काफी बारीकी से नजर रखे जाना अपेक्षित है परंतु इस क्षेत्र के असिस्टेंट इंजीनियर कार्य में पूरी लापरवाही बरत रहे हैं।
बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी कोच ने बताया कि इस प्रखंड में कुल 18 पंचायत है, जिनमें 4 पंचायत में नल जल का कार्य पीएचईडी विभाग द्वारा की जा रही है।
बैठक में कार्यपालक अभियंता पीएचईडी ने बताया कि कोच प्रखंड में वर्तमान समय में भूगर्भ जल स्तर 32 फीट है। इस प्रखंड में पीएचडी की कुल 53 योजनाएं संचालित हैं, जिनमें दो योजना बंद थी, उसे 2 दिनों के अंदर चालू करवा लिया जाएगा।
जिला पदाधिकारी ने सभी मुखिया जी को कहा कि VHSNC FUND जो संबंधित मुखिया एवं एएनएम के संयुक्त खाते में मैं जमा राशि से अपने क्षेत्र के सार्वजनिक स्थानों पर भीषण गर्मी को देखते हुए शुद्ध पेयजल हेतु प्याऊ का व्यवस्था करवाएं ताकि आने जाने वाले राहगीरों को काफी सहूलियत मिले उन्होंने जोर देकर कहा कि बस स्टैंड हाट बाजार प्रमुख चौराहा तथा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर विशेष रूप से प्राथमिकता देते हुए अगले 3 दिनों के अंदर प्याऊ लगवाना सुनिश्चित करें।
नल जल योजना के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि प्रत्येक दिन प्रखंड के टेक्निकल असिस्टेंट द्वारा विजिट करते हुए छोटी-छोटी समस्या के कारण नल जल योजना जहां बंद रहती है उसे तुरंत ठीक करवाते हुए पेयजल सुचारू रखेंगे उन्होंने कहा कि बिजली की आपूर्ति बंद रहने के कारण कही हुई नल जल योजना बना रहे यह सुनिश्चित करें।
बैठक में कई जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीण क्षेत्र में बिजली आपूर्ति कम रहने की शिकायत किए जिला पदाधिकारी ने सहायक अभियंता बिजली विभाग को निर्देश दिया कि इस क्षेत्र में विभाग द्वारा निर्धारित 18 घंटा बिजली है गर्मी को देखते हुए लोगों को साथ में बिजली मुहैया रखें तथा जहां भी बिजली की कुछ समस्याएं आती है उसे तुरंत समाधान करें।