मजदूरों की स्थिति जब तक अच्छी नहीं होगी तब तक बाल श्रम रोक नहीं लगाया जा सकता

धीरज ।

गया।गया में शुक्रवार को जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र गया में श्रम संसाधन विभाग बिहार सरकार की ओर से श्रम अधिकार दिवस का आयोजन किया गया है इस कार्यक्रम के कार्यक्रम के उद्घाटनकर्ता डॉ चक्रपाणि हिमांशु अध्यक्ष बिहार राज्य बाल श्रमिक आयोग के द्वारा किया गया है। श्रम अधिकार दिवस के अवसर पर गया जिले के सभी प्रखंडों के सभी पंचायतों से एक – एक श्रमिक उपस्थित हुए थे।इस उपस्थित श्रमिकों को श्रम कानून एवं श्रम संसाधन विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी सभी उपस्थित श्रमिकों को दी गई है।और उन लोगों से यह भी अनुरोध किया गया कि सभी जानकारी अपने निकटतम श्रमिकों को भी देना है जिससे अधिक से अधिक संख्या में श्रमिक वर्ग को इसका लाभ मील सके ! इसके अलावा आज के इस कार्यक्रम में विमुक्त 15 बाल श्रमिकों को 25 हजार रुपए प्रत्येक बाल श्रमिक बैंक एफडी भी दिया गया है
बाल श्रमिक आयोग के अध्यक्ष डॉ चक्रपाणि हिमांशु ने कहा कि श्रमिकों की स्थिति जब तक अच्छी नहीं होगी तब तक बाल श्रमिकों पर रोक लगाया नहीं जा सकता है श्रमिकों के अधिकार को बताने के लिए सभी प्रखंड में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। श्रमिकों को अधिक से अधिक संख्या में रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा एवं श्रम विभाग के योजनाओं से लाभ दिया जाएगा । श्रमिकों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है ।श्रमिकों तक इसका लाभ पहुंचाया जाएगा ! निर्माण कार्य में संलग्न श्रमिकों को सरकार द्वारा वार्षिक चिकित्सा सहायता ,भवन मरम्मती अनुदान , पितृत्व लाभ, दो पुत्री संतानों के लिए 50 हजार रुपए तक की वित्तीय सहायता विकलांगता पेंशन, मातृत्व लाभ ,मृत्यु लाभ सहित अन्य कई तरह की वित्तीय सहायता और मदद उपलब्ध करा रही है । श्रमिकों को अपने अधिकार के प्रति जागरूक होना होगा। बाल श्रम कराना कानून एवं संक्षेप अपराध है ।कितना भी शक्तिशाली व्यक्ति क्यों ना हो बाल श्रम करवाते पकड़े गए तो कार्रवाई होगी।
इस कार्यक्रम में मोहम्मद अकबर जावेद सहायक श्रम आयुक्त मगध प्रमंडल गया , स्नेहा सृजन, श्रम अधीक्षक गया सहित सहायक निदेशक नियोजन गया, एवं जिला में पदस्थापित सभी प्रखंडों के श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी उपस्थित थे।