सोन नदी में नहाने के दौरान एक ही परिवार के सात बच्चे डूबे, छः के शव बरामद, एक लापता

दिवाकर तिवारी ।

पल भर में उजड़ गई परिवार की खुशियां, पूरे इलाके में मातम

सासाराम। जिले के रोहतास प्रखंड अंतर्गत तुम्बा से रविवार को सोन नदी में नहाने के दौरान एक हीं परिवार के 8 बच्चों के नदी में डूबने की एक हृदय विदारक घटना सामने आई है। हालांकि इस दौरान एक बच्चा नदी से सकुशल बाहर निकल गया लेकिन अन्य सभी बच्चे नदी के गहरे पानी में डूब गए। जिनमें से छः के शव बरामद कर लिए गए हैं और एक बच्चे की खोजबीन चल रही है।

बताया जाता है कि झारखंड के रांची निवासी नंदू गोंड अपने परिवार संग दशहरा मनाने के लिए ससुराल आए हुए थे। इस दौरान वे अपने एवं साले के बच्चों को लेकर सोन नदी में नहाने के लिए चले गए। जहां नहाने के क्रम में सभी बच्चे नदी के गहरे पानी में चले गए और डूबने लगे। वहीं बच्चे एवं स्थानीय लोगों की आवाज सुनकर पहुंचे ग्रामीणों ने बच्चों को बचाने का भरपूर प्रयास किया लेकिन सभी बच्चे डूब गए। स्थानीय ग्रामीणों व गोताखोरों की मदद से छः बच्चों के शव को नदी से बाहर निकाल लिया गया है लेकिन अभी भी एक बच्चा लापता है। इधर घटना की सूचना पाकर डेहरी एसडीएम सूर्य प्रताप सिंह, डेहरी एसडीपीओ-2 वंदना मिश्रा, अंचल अधिकारी एवं रोहतास थाने की पुलिस भी मौके पर पहुंच चुकी है और स्थानीय गोताखोरों की मदद से शव की तलाश की जा रही है। मामले में डेहरी एसडीएम सूर्य प्रताप सिंह ने बताया कि सोन नदी में सात बच्चों के डूबने की एक हृदय विदारक घटना घटी है। जिनमें से छः बच्चों के शव बरामद कर लिए गए है। स्थानीय गोताखोरों की मदद से सर्च अभियान चलाया जा रहा है तथा एसडीआरएफ टीम को भी सूचना दे दी गई है।
इधर ग्रामीणों के अनुसार डूबने वाले बच्चों में तीन लड़कियां और चार लड़के शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सभी बच्चों की उम्र 7 से 12 वर्ष के बीच की बताई जाती है और सभी बच्चे एक ही परिवार के हैं। अबतक मिली जानकारी के अनुसार मृतकों में निधि कुमारी 12 वर्षीय पिता नंदू गोंड, नव्या कुमारी 13 वर्षीय पिता नंदू गोंड, पवन कुमार 7 वर्षीय पिता नंदू गोंड, गुनगुन कुमारी 8 वर्षीय पिता नंदू गोंड ( लापता), राजू कुमार 12 वर्षीय पिता कृष्णा गोंड, विवेक कुमार 12 वर्षीय पिता हीरालाल गोंड, अभय कुमार 10 वर्षीय पिता केदार गोंड ( लापता) शामिल हैं।

पल भर में उजड़ गई परिवार की खुशियां, पूरे गांव में मातम

सोन नदी में घटी इस हृदय विदारक घटना ने पूरे इलाके को गमगीन कर दिया है। घटनास्थल पर प्रशासन पुलिस की मौजूदगी में आसपास के ग्रामीणों की भारी भीड़ जुटी हुई है तथा सभी के चेहरों पर मायूसी साफ तौर से देखी जा सकती है। वहीं एक ही परिवार के सात बच्चों की मौत पर मानो परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है और सभी का रो रो कर बुरा हाल है।

नदी से दूर रहने की एसडीपीओ-2 ने की अपील

डेहरी एसडीपीओ-2 वंदना मिश्रा ने रोहतास वासियों से सोन नदी से दूर रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि फिलहाल सोन नदी में जल स्तर काफी बढ़ा हुआ है और नदी के सभी घाट भी काफी खतरनाक हो चुके हैं, इसलिए तटीय इलाके के लोग नदी से दूरी बनाकर रखें और बच्चों को भी नहीं जाने दें।