विकसित देश बनाने में छात्रों की भूमिका महत्वपूर्ण-केदार प्रसाद गुप्ता

संतोष कुमार ।
(मुंगेर, 27 सितंबर 2024) सरस्वती शिशु /विद्या मंदिरों में राष्ट्रभक्त बालक तैयार किए जाते हैं जो राष्ट्र की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। ऐसे बच्चे कल के भविष्य हैं जो विकसित बिहार और विकसित भारत बनाने की दिशा में अहम भूमिका निभाएंगे। उक्त बातें सरस्वती विद्या मंदिर, मुंगेर में बिहार सरकार के पंचायती राज्य मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता ने 35वाँ प्रांतीय खेलकूद (एथलेटिक्स) समारोह के समापन समारोह में खिलाड़ियों को सम्मानित करते हुए कही।
मौके पर उपस्थित मुंगेर के जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने कहा कि प्रतियोगिता में हार-जीत से अधिक महत्वपूर्ण इसमें भाग लेना है। जहाँ जीत से आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है वहीं हार से अपने कमियों को दूर करने का अवसर मिलता है।

समापन समारोह में जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह एवं बिहार सरकार के पंचायती राज्य मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता के द्वारा सरस्वती शिशु मंदिर पाटम की सृष्टि कुमारी को 200 मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल, सरस्वती विद्या मंदिर, पुरानीगंज की अंजलि सिंह को 3000 मीटर की दौड़ में सिल्वर मेडल और बहन आर्या को लम्बी कूद में कांस्य पदक देकर सम्मानित किया गया।
सांस्कृतिक कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों को संबोधित करते हुए बिहार विधान परिषद् के सदस्य लाल मोहन गुप्ता ने कहा कि खेल को खेल की भावना से ही खेलनी चाहिए। अनुशासित बच्चे ही अच्छे खिलाड़ी बन सकते है। हमारा लक्ष्य हमेशा देश के विकास के लिए होना चाहिए। राष्ट्रवाद की भावना देश को शक्तिशाली बनाता है। हम ऐसा कार्य करें जिससे देश का नाम रौशन हो। आगे उन्होंने छात्रों से कहा कि आपकी जीत के पीछे आपके माता-पिता का भी महत्वपूर्ण योगदान हैं जिनकी प्रेरणा और आशीर्वाद से आप यहाँ तक पहुँचे हैं।
इस अवसर पर मुंगेर के विधायक प्रणव कुमार ने कहा कि खेल के माध्यम से जीवन में शालीनता, अनुशासन और व्यवस्थितता आती है। खेल चरित्र निर्माण का साधन है। इसके माध्यम से जीवन में अच्छा अवसर मिल सकता है। राज्य सरकार में भी खेल गाँव के अन्तर्गत प्राकृतिक खेल कुश्ती, कबड्डी, खो-खो आदि खेलों को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्हांने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम हमें लोक संस्कृति से जोड़ते हैं।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से भारती शिक्षा समिति एवं शिशु शिक्षा प्रबंध समिति के प्रदेश सचिव प्रदीप कुमार कुशवाहा, सरस्वती विद्या मंदिर पुरानीगंज के अध्यक्ष अमरनाथ केशरी, सचिव अशोक कुमार, मुंगेर के विधायक प्रणव कुमार यादव, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष अरूण कुमार, प्रधानाचार्य संजय कुमार सिंह सहित सभी आचार्य एवं आचार्या उपस्थित थे।

You may have missed