रेलवे के पदाधिकारियों एव ज़िला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए स्टेशन परिसर का किया निरीक्षण

मनोज कुमार ।

जिलाधिकारी एवं डीआरएम रेलवे ने पितृ तर्पण हेतु आने वाले यात्रियों के बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु रेलवे के पदाधिकारियों एव ज़िला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए स्टेशन परिसर का घूम घूम कर किया निरीक्षण

गया, पितृपक्ष मेला 2024 के अवसर पर देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओ, जो खासकर विभिन्न ट्रेन के माध्यम से आएंगे, उनकी सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था को बेहतर तथा सुगमता बनाने के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में रेलवे स्टेशन के बाहरी परिषर में बने सभागार में रेलवे स्टेशन के तमाम वरीय पदाधिकारियों, जीआरपी, आरपीएफ तथा जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई।बैठक में स्टेशन के पदाधिकारी ने बताया कि वर्तमान समय में लगभग 85 जोड़ी से ऊपर ट्रेन का परिचालन है। 40 हजार से 50 हजार यात्री प्रतिदिन गया रेलवे स्टेशन से यात्रा कर रहे हैं। पितृपक्ष मेला के समय लगभग 80 हजार से 90 हजार यात्री प्रतिदिन गया जिला आते हैं। ( फुट फॉल का आंकड़ा) इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र तथा हरियाणा राज्य से ज्यादातर तीर्थयात्री आते हैं। बैठक में बताया गया कि ज्यादातर ट्रेनें रात्रि 09 से सुबह 04 बजे समय के बीच ही आती है। यात्रियों की सुविधा हेतु कुल 20 टॉयलेट की व्यवस्था है जिसमें 5 रेलवे स्टेशन के अंदर तथा 15 रेलवे स्टेशन के बाहर में है। इसके अलावा टेंपरेरी टॉयलेट का भी निर्माण करवाया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने सभी शौचालयों को नियमित साफ-सफाई अच्छे तरीके से साफ सफाई करवाते रहने का निर्देश दिए। रेलवे अपना सारा व्यवस्था को दुरुस्त रखे। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में गया रेलवे स्टेशन का नए सिरे से निर्माण करवाया जा रहा है, जिसे लेकर थोड़ी बहुत परेशानी हो रही है परंतु यात्रियों के आवागमन एवं उनकी सुरक्षा को पूरा ध्यान में रखते हुए अनंउपयोगी उपकरणों को किसी दूसरे स्थान पर शिफ्ट करें, ताकि यात्रियों का मूवमेंट पूरी अच्छी तरीके से रहे। कहीं भी कोई किसी की गिरने या भगदड़ जैसी स्थिति नहीं बने। यत्र तत्र लोहे का सामान फैले/ बिखरे रहने से यात्रियों का पैर फंस सकता है और यात्री गिर सकते हैं इसे पूरा ध्यान रखकर यत्र तत्र लोहे के इक्विपमेंट को किसी दूसरे स्थान पर रखवा दें।

जिला पदाधिकारी ने रेलवे प्रशासन को निर्देश दिया कि भीड़ नियंत्रण को बेहतर तरीके से अनुपालन कराएंगे। सभी तीर्थ यात्रियों के साथ कुशल व्यवहार अपनाएंगे। विभिन्न जीआरपी, आरपीएफ तथा अन्य पदाधिकारियों को अच्छे तरीके से प्रतिनियुक्ति करें। उन्होंने कहा कि स्टेशन का नए सिरे से निर्माण होने के कारण फुट ओवर ब्रिज कहीं कहीं पर काफी संकीर्ण हो गया है, उसे स्थान पर पर्याप्त साइनेज एवं पदाधिकारी पुलिसकर्मी की प्रतिनियुक्ति रखें जिससे तीर्थ यात्रियों की एकाएक भीड़ को डायवर्ट किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्लेटफार्म संख्या 1 से प्लेटफार्म संख्या 7 को जोड़ने वाली प्लेटफार्म में चल रहे कार्य को तेजी से पूर्ण करवाने को कहा है इसके अलावा उन्होंने कहा कि तीर्थ यात्रियों के लिए बनाए जा रहे वेटिंग हॉल को तेजी से दुरुस्त करवाये। उन्होंने कहा कि जिस किसी पाथवे या प्लेटफार्म पर आवाजाही के दौरान चौड़ाई कम है इसका आकलन कर वहां पर आवश्यक साइनेज एवं बैरिकेडिंग इत्यादि की व्यवस्था करावे ताकि यात्रियों को कहीं कोई दिक्कत नहीं रहे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि रेलवे के पदाधिकारी एवं जिला प्रशासन के पदाधिकारी संयुक्त रूप से पूरे रेलवे परिसर का घूम कर निरीक्षण कर ले और जहां कहीं भी आवागमन के दौरान ऊंचा नीचा गधा इत्यादि दिखाई दे उसे पूरी तरह तुरंत समतल लेबलिंग करवा दें ताकि तीर्थ यात्रियों को कहीं कोई असुविधा नहीं होवे। इसके अलावा सभी में रास्ता को भी समतलीकरण करवा दें। साइनेज में कहीं कोई कमी नहीं रखें क्योंकि स्टेशन का निर्माण हो रहा है इस दौरान साइनेज ही एक महत्वपूर्ण साधन है जो तीर्थ यात्रियों को मदद पहुंच सकेगा। पब्लिक एड्रेस सिस्टम को पूरी तरह दुरुस्त रखें नियमित रूप से लगातार सभी आवश्यक जानकारी लोगों को उपलब्ध कराते रहे प्लेटफार्म संख्या एक पर एलईडी स्क्रीन के माध्यम से ट्रेनों के आवागमन की जानकारी प्रसारित करवाया जाएगा। जिला पदाधिकारी ने कहा कि अतिरिक्त 6- 7 स्थान को चिन्हित करते हुए उन स्थानों पर भी टीवी के माध्यम से ट्रेन के आवागमन को प्रसारित करवाये।

You may have missed