परिवहन विभग द्वारा रिंग वस्तु सुविधा एवं ई रिक्शा की सुविधा पितृपक्ष मेला के अवसर पर प्रदान किया जाएगा

मनोज कुमार ।

गया, मुख्य सचिव बिहार श्री ब्रजेश मेहरोत्रा की अध्यक्षता में पितृपक्ष मेला 2024 के अवसर पर सभी संबंधित विभागीय सचिव/ प्रधान सचिव/ निदेशक/ ज़िला पदाधिकारी गया, ज़िला पदाधिकारी पटना/ आईजी मगध रेंज, एसएसपी पटना एव गया के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पितृपक्ष मेला जो 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक प्रस्तावित है, मेला का उत्कृष्ट प्रबंधन के उद्देश्य से सभी विभगीय पदाधिकारियों के साथ समन्वयन ( कॉर्डिनेशन) बैठक की गई। बैठक में मुख्य सचिव बिहार ने बताया कि साल दर साल पितृपक्ष मेला का स्वरूप बदलता जा रहा है। यात्रियों की सुविधा में कही कोई कमी नही रहे इसे लेकर राज्य सरकार हर वर्ष नए नए संरचनाओं का निर्माण के साथ साथ विभिन्न नए नए व्यवस्थाओं का दायरा बढ़ाया जा रहा है। हर वर्ष तीर्थयात्रियों की संख्या में इजाफा भी देखा जा रहा है, इसी दृष्टिकोण से व्यापक तैयारी एव व्यवस्था रखनी होगी। मुख्य सचिव बिहार ने यह भी कहा कि वर्तमान समय मे सभी नदी/ तालाब में जलस्तर बढ़ा हुआ है, पितृपक्ष में तीर्थयात्रियों को तर्पण विभिन्न सरोवरों/ नदियों में किया जाता है। पूरी सर्तकता बरतनी होगी, इसके लिये ज़िला प्रशासन गया पूरी तैयारी रखे। हर नदी/ तालाब जहां तर्पण होगा, उस स्थान पर पर्याप्त एनडीआरएफ/ एसडीआरएफ/ गोताखोर की प्रतिनियुक्ति रखे, ताकि कही कोई अप्रिय घटना नही हो सके। सभी पूरी मुस्तैदी से कार्य करे।
इसके अलावा मुख्य सचिव ने भीड़ प्रबंधन की पूरी व्यवस्था रखने को कहा है। लाखो लाख की संख्या में तीर्थयात्रियों को मंदिर प्रांगण में भगवान विष्णु के चरण स्पर्श करते हैं साथ ही पिंड सामग्री को वही छोड़ देते हैं, जिसके कारण फिसलन की स्थिति बनी रहती है। इन सभी चीजों को ध्यान में रख कर भीड़ नियंत्रण अत्यंत आवश्यक है। नियमित सफाई की पूरी व्यवस्था रखे। सभी निशुल्क आवासन स्थलों पर सभी प्रकार की व्यवस्थाएं दुरुस्त रखें ताकि कहीं कोई तीर्थयात्री को कोई समस्या नहीं हो सके। मुख्य सचिव ने लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के सचिन को निर्देश दिया है कि पितृपक्ष मेला के अवसर पर फ्री फैब्रिक टॉयलेट एवं वाटर एटीएम की पूरी व्यवस्था रखें टेंट

सिटी में रहने वाले तीर्थ यात्रियों को हर प्रकार की सुविधा मुहैया करवाई इसके लिए अभी से ही सभी कार्य योजना तैयार कर ले। सड़क मरामाती के संबंध में उन्होंने निर्देश दिया है कि अभी से ही खराब सड़कों को तेजी से मरम्मत करना शुरू कर लें। सफाई व्यवस्था के संबंध में उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में कहीं किसी प्रकार की कोई गंदगी नहीं रहे सफाई व्यवस्था पूरी तरह चौक चौबंद रहे।मुख्य सचिव ने कहा कि जहां कहीं भी तीर्थ यात्री आवासन करेंगे वहां पर फायर सेफ्टी की जांच हर हाल में करवा ले। फायर ऑफिसर के माध्यम से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर ले। सभी आवासन स्थलों से निकास द्वार पर्याप्त संख्या में रहे इसे सुनिश्चित करवाये। अग्निशमन डिपार्मेंट द्वारा जारी किए गए sop का पूरी तरह पालन करवाये।परिवहन विभग द्वारा रिंग वस्तु सुविधा एवं ई रिक्शा की सुविधा पितृपक्ष मेला के अवसर पर प्रदान किया जाएगा।ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से सभी विभागों बार की जा रही तैयारी के संबंध में वस्तु स्थिति से पितृपक्ष मेला की तैयारी के संबंध में विस्तार से अवगत करवाया गया।बैठक में नगर आयुक्त गया नगर निगम, अपर समाहर्ता राजस्व सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

You may have missed