मौसमी कर्मचारियों को महाभारत में अर्जुन की तरह अपने कर्तव्यों के प्रति निष्ठावान होने की जरूरत – सत्येंद्र कुमार

विश्वनाथ आनंद ।
औरंगाबाद( बिहार)-मौसमी कर्मचारियों को चाहिए कि वे इधर-उधर की छोटी-मोटी बातों पर ध्यान देने के बजाए सालों भर काम का प्रावधान तथा अपनी सेवा का मछली की आंख पर अपना ध्यान केन्द्रित कर निशाना लगाया था ।”– उक्त बातें बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ(गोप गुट) के जिला सचिव सत्येन्द्र कुमार ने यहां सिंचाई विभाग के कार्यालय प्रांगण में आयोजित मौसमी कर्मियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए कही । उन्होंने कहा कि मौसमी कर्मियों को अपने उक्त लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए जिला स्तर से लेकर राज्य स्तर तक जुझारू और धारावाहिक संघर्ष चलाना होगा तथा साथ हीं हाई कोर्ट के स्तर पर इस संदर्भ में पूर्व से लंबित मुकदमे भी पूरी गंभीरता से लड़ने होंगे । उपस्थित मौसमी कर्मियों को संबोधित करते हुए महासंघ के संरक्षक राजाराम सिंह ने कहा कि आप लोगों की चट्टानी एकता हीं संघर्षों में आपकी जीत की गारंटी होगी जबकि संघर्षों के दौरान धैर्य आप लोगों का सबसे बड़ा संबल होगा ।

इस बैठक में जलसंसाधन विभाग के अभियंता-प्रमुख,पटना द्वारा जारी किए गए SOP में संशोधन कर मौसमी मेठो की छंटनी का आदेश विलोपित करने,सभी मौसमी-दैनिक-वेतनभोगी कर्मियों की सेवा नियमित करने तथा सेवा का नियमितीकरण होने तक उन्हें सालों भर काम देने, नहरों पर मौसमी-मेठों की संख्या पूर्व की तरह करने, अभी के स्वीकृत संख्या बल को ध्यान में रखते हुए स्थानीय पदाधिकारियों द्वारा तार्किक ढंग से पहले वरीय मौसमी कर्मियों को हीं काम पर रखने,तत्पश्चात अन्य मौसमी कर्मियों को भी काम पर रखने,सभी मौसमी कर्मियों को परिचय पत्र देने,मौसमी कर्मियों को टार्च,सिटी,वर्दी,इत्यादि देने एवं अन्य 17- सूत्री मांगों की पूर्ति हेतु एक व्यापक रणनीति तैयार की गई तथा ठोस निर्णय लिया गया । इसके अलावा मौसमी कर्मियों की सेवा के नियमितीकरण से संबंधित पूर्व से हाई कोर्ट में लंबित मुकदमे को भी पूरी गंभीरता से लड़ने का निर्णय लिया गया ।
इस अहम बैठक की अध्यक्षता दाऊदनगर सिंचाई प्रमंडलीय कमिटी के अध्यक्ष- रविन्द्र कुमार ने की ; जबकि संचालन संघ के सचिव- अरविन्द कुमार ने किया । इनके अलावा इस बैठक में संघ के राज्याध्यक्ष- जयराम सिंह तथा कोषाध्यक्ष- रविशंकर कुमार, उपाध्यक्ष- छठन राम, पुनदेव यादव,प्रेमशंकर,छोटन बैठा,चंद्रमा सिंह,मुनेश्वर पासवान, रविन्द्र सिंह यादव,विजय चौधरी,सुदामा सिंह, ललन यादव, जयप्रकाश राम,बबन यादव, कमला प्रसाद,मेवालाल, हरिनंदन पासवान,जुगल सिंह,छोटन बैठा, महेन्द्र सिंह, धीरेन्द्र सिंह, सत्येन्द्र पासवान, नंदू प्रसाद सिंह,मुनेश्वर पासवान,रामजीवन राम,छोटन सिंह,विद्याभूषण कुमार,अमर कुमार सहित बड़ी संख्या में अन्य मौसमी कर्मी भी इस सभा में उपस्थित रहे ।

You may have missed