इस वर्ष पितृपक्ष मेला का आयोजन 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक निर्धारित है-जिला पदाधिकारी

मनोज कुमार ।

गया, जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में पितृपक्ष मेला 2024 के सफल आयोजन हेतु साफ सफाई कार्य समिति तथा विद्युत प्रकाश कोषांग के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई। उन्होंने कहा कि इस वर्ष पितृपक्ष मेला का आयोजन 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक निर्धारित है। उक्त पितृपक्ष मेला के सफल आयोजन के लिए अलग अलग कार्य समिति का गठन किया गया है। उक्त कार्य समिति के साफ-सफाई तथा विधुत प्रकाश व्यवस्था समिति के कार्यों की समीक्षा आज की गयी।
बैठक में जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि सभी घाटों, सभी वेदी की प्रॉपर साफ-सफाई अभी सही करवाना सुनिश्चित करावे। विष्णुपद, अक्षयवट, सीताकुंड, प्रेतशिला, रामशिला इत्यादि स्थान काफी महत्वपूर्ण है यहां प्रतिदिन हजारों हजार तीर्थयात्री निरंतर रूप से आते हैं। इसलिए यहां पालीवाल साफ-सफाई अनिवार्य है। मेला क्षेत्र में पड़ने वाले वार्डो की सफाई, नालों की सफाई, गलियों की सफाई प्रॉपर करवाये।गया जी डैम में निरंतर पानी उपलब्ध है। मेला अवधि में काफी भीड़ रहती है, यात्री नदी में ही पिंड सामग्रियों को प्रवाहित करते हैं, जिसके कारण पानी गंदा होने की पूरी संभावना बनी रहती है। पिछले वर्ष नेट (जाल) लगाकर पानी से पिंड सामग्रियों को अलग किया जाता था, इस वर्ष भी जाल के माध्यम से सफाई करवाये। लोगो को प्रेरित एव जागरूक करते रहे कि पिंड सामग्रियों को घाट पर बने पक्का पीत में ही डाले।

https://www.youtube.com/watch?v=R_-xjLUl1Qs
डीएम ने कहा कि इस वर्ष रेन फॉल की पूरी संभावना है, इसके लिये सभी आवश्यक राहत की व्यवस्था/ वैकल्पिक व्यवस्था दुरुस्त रखे। वर्तमान समय मे 3 qrt लगाकर सफाई करवाई जा रही है, मेला अवधि में अतिरिक्त मिलाकर 05 qrt बनाकर समुचित सफाई की व्यवस्था करवाई जाएगी। सभी आवासन स्थलों की पूरी सफाई व्यवस्था रखे। सेफ्टी टैंक भी साफ करवा लें। डीएम ने कहा कि कोई भी आवासन स्थल में जल जमाव नही हो इसका पूरा ख्याल रखे। अभी से ही जांच करते हुए कच्चा या पक्का ड्रेनेज सिस्टम बना ले।बैठक में नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि वेदी स्थलों की साफ सफाई हेतु ड्राइवर सहित पर्याप्त ट्रैक्टर सेपरेट रखा गया है तथा उसके साथ ही पर्याप्त संख्या में मजदूर भी रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि पितृपक्ष मेला के लिए मेला क्षेत्र में स्पेशल रूट चार्ट तैयार कर साफ सफाई संबंधी कार्य कराए जाएंगे ताकि कोई भी गली मोहल्ला या टोला सफाई हेतु वंचित ना रहे। इस वर्ष पितृपक्ष मेला में साफ सफाई का पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि छोटा बड़ा मिलाकर 82 वाहन सफाई में प्रयोग किये जायेंगे। नगर निगम क्षेत्र के साथ-साथ मेला क्षेत्र के विभिन्न प्याऊ, वैट चापाकल आदि की मरम्मत करवाते हुए चालू करवा दिया गया है, यदि मेला अवधि में कुछ कमी आने पर उसे तुरंत ठीक करवाया जाएगा। इसके साथ ही नगर निगम के जितने भी शौचालय, स्नानागार, चेंजिंग रूम इत्यादि हैं सभी को मरम्मत करवाते हुए आउटसोर्सिंग द्वारा लगातार मेंटेनेंस रखने का भी निर्देश दिया गया है।
मेला क्षेत्र में यत्र तत्र फैले आवारा पशुओं को पकड़ने के संबंध में जिला पदाधिकारी ने नगर निगम को सख्त निर्देश दिया है कि अगस्त माह के अंतिम तिथि से स्पेशल ड्राइव चलाते हुए मेला क्षेत्र से आवारा पशुओं को पकड़ने का कार्य करें तथा संबंधित पशुओं को गौशाला में सुरक्षित रखें। साथ ही आवारा पशु पकड़े जाने पर संबंधित पशु मालिक के भारी जुर्माना वसूल की जाएगी। उन्होंने मेला क्षेत्र के लोगों से अपील किया है कि अपने पशुओं को अपने घर पर ही अच्छे तरीके से बांध करके रखें उन्हें यत्र तत्र मेला क्षेत्र में ना छोड़े। प्रायः यह पाया गया है कि मेला क्षेत्र में आवारा पशुओं के कारण तीर्थ यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।
जिला पदाधिकारी ने साफ सफाई संबंधी शिकायत के लिए नगर आयुक्त को नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का निर्देश दिया ताकि साफ सफाई से संबंधित समस्या आने पर संबंधित स्थान पर त्वरित गति से कार्रवाई किया जा सके। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि इस वर्ष पितृपक्ष मेला में हर आवासन स्थल में एक पानी टैंकर तथा सफाई कर्मी रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करावे ताकि यात्रियों को किसी प्रकार का पानी का दिक्कत तथा सफाई की समस्या का सामना ना करना पड़े।

You may have missed