आईआईएम बोधगया ने अधिकारियों के प्रबंधन और कौशल विकास हेतु बिहार सरकार के कृषि विभाग के साथ किये एमओयू पर हस्ताक्षर

विश्वनाथ आनंद ।
गया (बिहार )- आईआईएम बोधगया ने कृषि भवन, पटना में बिहार सरकार के कृषि प्रबंधन एवं विस्तार प्रशिक्षण संस्थान (बामेती), साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एमओयू पर आईआईएम बोधगया की निदेशक डॉ. विनीता एस सहाय और बामेती के निदेशक श्री धनंजय पति त्रिपाठी ने माननीय कृषि मंत्री, बिहार सरकार- श्री मंगल पांडे, सचिव कृषि – श्री संजय कुमार अग्रवाल एवं कृषि विभाग के शीर्ष अधिकारियों जैसे गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए। इस एमओयू के तहत, आईआईएम बोधगया कृषि विभाग के अधिकारियों के लिए प्रबंधन और कौशल विकास कार्यक्रमों की एक श्रृंखला का आयोजन करेगा।कार्यक्रम में माननीय कृषि मंत्री श्री मंगल पांडे ने कहा कि यह पाठ्यक्रम नेतृत्व और व्यक्तित्व कौशल को बढ़ाएगा और अधिकारियों को कृषि क्षेत्रों में अपने काम में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।डॉ. विनीता एस सहाय ने उपस्थित सभी को संबोधित करते हुए उल्लेख किया कि युवा जनशक्ति को देश की संपत्ति में बदलने के लिए शिक्षा, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण ही एकमात्र रास्ता है। उन्होंने सार्वजनिक प्रणालियों में विकासशील नेताओं और सक्षम प्रबंधकों के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।श्री संजय कुमार अग्रवाल ने अप्रचलित चीजों को छोड़ने और सीख को विकसित करने पर जोर दिया, जिससे अधिकारियों को क्षमता निर्माण में मदद मिलेगी।

आईआईएम बोधगया नेतृत्व और प्रबंधन क्षमता विकसित करने में बिहार राज्य का समर्थन करने में तत्पर है। संस्थान अभी तक बिहार सरकार के विभिन्न विभागों जैसे जल संसाधन विभाग, राज्य स्वास्थ्य सोसायटी, बिहार पुलिस अकादमी, बीआईपार्ड और उद्योग विभाग को नेतृत्व और प्रबंधन प्रशिक्षण प्रदान करने में सक्रिय रूप से शामिल है।

बामेती एक राज्य स्तरीय संस्थान है जो संरचना और कार्यप्रणाली में अधिक अनुकूलनशील है तथा विभिन्न लाइन विभागों के परियोजना कार्यान्वयन पदाधिकारियों के साथ-साथ कृषक समुदाय के लिए आवश्यकता आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए ज़िम्मेदार है। वांछित प्रशिक्षण इनपुट का समर्थन करने के लिए राज्य में अन्य टेक्नोलॉजिकल एवं मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स साथ सहयोग के माध्यम से इसे प्राप्त किया जा सकता है।

आईआईएम बोधगया एमबीए, एमबीए-डीबीएम, एमबीए-एचएचएम, आईपीएम, पीएचडी के साथ ही लघु तथा लंबी अवधि के कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रम प्रदान करता है। आईआईएम बोधगया डब्ल्यूआरडी, बिहार पुलिस, आईओसीएल आदि के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम आयोजित करता आया है।

उप निदेशक, कृषि- श्रीमती शारदा शर्मा एवं आईआईएम बोधगया से कार्यकारी शिक्षा एवं परामर्श के अध्यक्ष श्री अमित श्रीवास्तव ने एमओयू हस्ताक्षर कार्यक्रम का समन्वय किया। कार्यक्रम का समापन बामेती के निदेशक श्री धनंजय पति त्रिपाठी के धन्यवाद भाषण के साथ हुआ।

You may have missed