मिशन बुनियाद की सफलता हेतु स्वास्थ्य उप केदो पर जनमानस को उपलब्ध कराए-जिला पदाधिकारी

MANOJ KUMAR.

गया, 18 जनवरी 2024, जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं सभी प्रखंडों के हॉस्पिटल मैनेजर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर मिशन बुनियाद की सफलता हेतु स्वास्थ्य उप केदो पर जनमानस को उपलब्ध कराए जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर तरीके से उपलब्ध कराने हेतु निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि गया जिला की अधिकांश जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है, जहां की स्वास्थ्य सेवा का मूल आधार स्वास्थ्य केंद्र ही है। इनकी कार्यशीलता को और बेहतर करने हेतु सरकार स्तर से कई अहम कदम उठाए गए हैं। इसके अलावा उनके भवनों का निर्माण के साथ-साथ उपकरणों का भी क्रय किया गया है। मिशन बुनियाद कार्यक्रम नवंबर माह में माननीय उपमुख्यमंत्री द्वारा शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि जिले के सभी स्वास्थ्य उप केदो एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पूर्वाह्न 9:00 से अपराहन 5:00 तक हर हाल में संचालन करना सुनिश्चित करें।वर्तमान में सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों पर डॉक्टरों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावा नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर अतिरिक्त पदाधिकारी भी दिया गया है। स्वास्थ्य उपकेंद्रों के सुचारू दैनिक संचालन की निगरानी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा हर हाल में किया जाना है साथ ही सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों पर एक-एक एएनएम हर हाल में मौजूद रहेगी।

गया जिले में 114 स्वास्थ्य उपकेंद्र संचालित हैं। 95 सब सेन्टर संचालित हैं। सभी स्वास्थ्य केंद्र तथा सब-सेंटर में पानी का व्यवस्था, बिजली की निर्वाध आपूर्ति, टॉयलेट की व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था इत्यादि हर हाल में सुनिश्चित करावे।
आयुष्मान कार्ड के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पिछले वर्ष 180 जगह पर पंचायत सरकार भवन में कार्यपालक सहायकों को बायोमेट्रिक मशीन दिया गया था ताकि आयुष्मान कार्ड उन क्षेत्रों के पात्र लाभुकों का बना सके। वर्तमान में उन बायोमेट्रिक मशीन का भरपूर प्रयोग करवाये। वर्तमान समय में गया जिले में 230000 आयुष्मान कार्ड धारी है। गया जिले में 11 प्राइवेट अस्पताल एवं सभी सरकारी अस्पताल आयुष्मान भारत से इंपैनल है।
पंचायत स्तर पर सभी वसुधा केदो में आयुष्मान भारत कार्ड बनवाया जा रहा है। माननीय प्रधानमंत्री जी की ओर से जिन व्यक्ति के पास चिट्ठी प्राप्त हुई है, वह अपने नजदीकी वसुधा केंद्र में जाकर आयुष्मान भारत का कार्ड बनवा सकते हैं।
जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं हॉस्पिटल मैनेजर को संयुक्त रूप से लगाकर प्रत्येक पंचायतवार रोस्टर तैयार करें एवं नजदीकी पंचायत सरकार भवन या सरकारी विद्यालय में कैंप लगाकर आयुष्मान कार्ड बनवाएं। इसके लिए कैंप लगाने के पूर्व उन क्षेत्रों के लोगों को पूरी जानकारी एवं प्रचार प्रसार करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ ले सके।

You may have missed