आईआईएम बोधगया ने बिहार कृषि प्रबंधन एवं विस्तार प्रशिक्षण संस्थान के लिए 6 दिवसीय मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम (एमडीपी) का किया समापन

विश्वनाथ आनंद ।
गया( बिहार )- आईआईएम बोधगया ने बिहार कृषि प्रबंधन एवं विस्तार प्रशिक्षण संस्थान (बामेटी) के सहयोग से बामेटी अधिकारियों के लिए नेतृत्व और सामान्य प्रबंधन पर छह दिवसीय मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम (एमडीपी) का समापन किया। कार्यक्रम का उद्देश्य अधिकारियों को उन्नत नेतृत्व और प्रभावी प्रबंधन कौशल से लैस करना था।एमडीपी के प्रतिभागी बिहार राज्य के विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले विभिन्न पदनामों और कार्यात्मक क्षेत्रों से रहे। 30 प्रतिभागियों में, डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर्स और सब-डिविशनल एग्रीकल्चर ऑफिसर्स के अलावा उनमें से बहुमत पौध संरक्षण, बागवानी, फसल, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, पार्क एवं मृदा परीक्षण और संरक्षण जैसे विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्रों में नामित असिस्टेंट डायरेक्टर शामिल रहे। अधिकांश प्रतिभागियों ने पटना क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया, इसके अलावा प्रतिभागियों के अन्य क्षेत्रीय वितरण अलग-अलग थे, जिनमें बेगुसराय, जमुई, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, विशाली और नवादा सम्मिलित रहे।प्रतिभागियों ने संगठनात्मक व्यवहार, विपणन, परियोजना प्रबंधन और वित्तीय प्रबंधन जैसे विषयों पर प्रशिक्षण प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त, आउटबाउंड यात्रा के हिस्से के रूप में, प्रतिभागियों को महाबोधि मंदिर, बोधगया ले जाया गया।

बामेटी समावेशी संरचना और संचालन वाला एक राज्य स्तरीय स्वायत्त संस्थान है, जो विभिन्न विभागों के साथ-साथ कृषक समुदाय के परियोजना कार्यान्वयन अधिकारियों के लिए आवश्यकता-आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है। बामेटी अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु राज्य के भीतर तकनीकी और प्रबंधन संस्थानों के साथ सहयोग करता है एवं आवश्यक ट्रेनिंग इनपुट प्रदान करता है। यह संस्थान राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान के तकनीकी मार्गदर्शन में संचालित होता है।आईआईएम बोधगया और बामेटी के बीच सहयोग नेतृत्व और प्रबंधन क्षमता विकसित करने की संस्थान की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। संस्थान बिहार सरकार के विभिन्न विभागों जैसे जल संसाधन विभाग, राज्य स्वास्थ्य सोसायटी, बिहार पुलिस अकादमी, बिपार्ड और उद्योग विभाग सहित अन्य को भी नेतृत्व और प्रबंधन प्रशिक्षण प्रदान करता है।