गया संसदीय क्षेत्र अंतर्गत 06 विधानसभा में हुए मतदान के मतों की गणना 04 जून को गया कॉलेज में होगा

मनोज कुमार ।

गया, 29 मई 2024, लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अवसर पर गया संसदीय क्षेत्र अंतर्गत 06 विधानसभा में हुए मतदान के मतों की गणना 04 जून को गया कॉलेज में होना है। आज ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम गया ड़ॉ० त्यागराजन एसएम ने जिला परिषद सभागार में पोस्टल वैलेट एव etbps से पड़े मतों की गणना भी गया कॉलेज में की जानी है। जिला पदाधिकारी ने बताया कि पोस्ट वालिद के मतगणना के लिए प्रत्येक काउंटिंग टेबल पर एआरओ की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। एक टेबल पर एक काउंटिंग सुपरवाइजर एवं काउंटिंग असिस्टेंट एवं माइक्रो आब्जर्वर रहेंगे। ईवीएम के मतगणना शुरू होने से आधा घंटा पहले पोस्टल वैलेट की गणना शुरू कर दी जाएगी। पोस्टल वैलेट में बाहरी कवर 13c जिसके अंदर मतदाता की घोषणा फॉर्म 13A एवं वॉलेट का छोटा लिफाफा 13B रहेगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने पोस्टल वैलेट के माध्यम से पड़े मतों का वैध मत एव रिजेक्ट मत के बारे में सभी प्रक्रिया को विस्तार से बताया। ताकि किस मत को वैध माने एव किस मत को रिजेक्ट किया जाय। निर्वाचन आयोग का स्पष्ट गाइडलाइन है, उसे समझ कर, उसी अनुरूप काम करने को कहा है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रशिक्षण में आए सभी सुपरवाइजर एवं असिस्टेंट को कहा कि पोस्टल वैलेट से पड़े मतों की गणना काफी संवेदनशील है। पूरी सावधानी के साथ मतों की गणना करना होगा। पोस्ट वॉलेट की गिनती के लिए 15 टेबल रहेंगे। चार टेबल सर्विस वोटर संबंधित पड़े मतों की गिनती के लिए आवंटित रहेगा। शेष 11 टेबल दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाता तथा कर्मी गण द्वारा किए गए मतदान से संबंधित मतों की गणना के लिए आवंटित होगा।
उन्होंने सभी संबंधित कर्मियों को कहा कि 4 जून को सुबह 6:00 बजे हर हाल में गया कॉलेज पहुंचकर सीधे पोस्टल वैलेट के लिए बनाए गए कक्ष में चले जाएंगे और वही आपका टेबल आवंटित रहेगा। हर टेबल के लिए पांच 500-500 पोस्टल वैलेट उपलब्ध करवाया जाएगा, जिसकी गिनती होगी। उसी प्रकार etpbs के लिये 250-250 की संख्या में फॉर्म दिया जाएगा, जिसकी गिनती की जाएगी। valid मतों की गणना के बाद 50-50 का बण्डल तैयार करना होगा।
बैठक में नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता राजस्व, अपर समाहर्ता आपदा, ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी, ज़िला योजना पदाधिकारी, डीपीओ icds सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।