आंगनबाड़ी सेविका सहायिका संघ के द्वारा प्रखंड मुख्यालय बाराचट्टी में पांच सुत्रीय मांग को लेकर दिया गया अनिश्चितकालीन धरना पर

अर्जुन केशरी ।

गया जिले की बाराचट्टी प्रखंड मुख्यालय में सहायिका सेविका संघ ने लगातार 19 दिन से अनिश्चितकालीन धरना पर बैठे हैं। सैकड़ो की संख्या में इस धारणा में उपस्थित सेविका ने अपनी मांगों को लेकर प्रखंड मुख्यालय बाराचट्टी धरना स्थल
से गया सांसद विजय कुमार जी के आवास पर पांच सूत्रीय मांगों से लिखित लेटर देने पहुंचे , पहुंचने से पहले ही सांसद महोदय विजय कुमार अपनी आवास से गया के लिए रवाना हो चुके थे। आंगनबाड़ी सेविका कमेटी सदस्यों ने सांसद महोदय से फोन से संपर्क की तो सांसद विजय कुमार ने दूसरे दिन मिलने की आश्वासन दिया। आंगनबाड़ी सेविका कमेटी की ओर से कहा गया कि बिहार सरकार टोला सेवक,मरकज उलिमा, विकास मित्र का वेतन में बढ़ोतरी करते हुए 25 हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय किया जाय। हमलोग हमेशा दुःख की घड़ी में अपने परिवार को छोड़ कर जान को प्रवाह न करते हुए भी देश के लोगो को दवा ड्रोप वैक्सीन पिला कर नई जिंदगी देने की काम की। पोलियो उन्मूलन, कुपोषण, बच्चों को दावा पिला कर नई जिंदगी देने की काम करते आ रही हूं। जिसका आज मजदूरी हम लोग का नहीं मिल रहा है केंद्र और राज्य सरकार हम लोग के साथ हक और अधिकार से खिलवाड़ कर रहा है ।
मैं वादा करती हूं कि बिहार सरकार सुन ले महिलाओं की आधी आबादी है जब हम लोग सरकार बना सकते हैं। तो सरकार गिराने की भी क्षमता रखते हैं भारत सरकार महिलाओं को लेकर सिर्फ लंबी-लंबी बातें करते हैं। महिला सशक्तिकरण नारी सुरक्षा, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ क्या हम लोग इस देश की बेटी बहु नहीं हूं।

हमारे मुख्य मांगे-

1, अन्य राज्यों की भांति₹10 हजार मासिक प्रोत्साहन राशि बिहार सरकार की तरफ से दी जाए।

2, माननीय सर्वोच्च न्यायालय की फैसले के आलोक में बिहार सरकार के तरफ से सेविका सहाय का वाहनों के ग्रेजुएट प्रदान की जाए।

3 , सेविका सहायिका बहनों के कार्यकाल में मृत्यु प्रांत उनके आश्रितों को अनुकंपा का लाभ दिया जाए।

4, सेविका सहायिका के 4 घंटे कार्य को बढ़ाकर 8 घंटे निर्धारित किया जाए साथ ही बिना अतिरिक्त प्रोत्साहन के श्रम का शोषण करना बंद करें।

5 , 45 में एवं 46 में अधिनियम संशोधन के अनुसार सेविका सहायिका वाहनों का मां मनदेय प्रोत्साहन निर्धारित किया जाए।

सेविका सहायिका के नेतृत्व कर रहे अध्यक्ष रेखा देवी ,कषाध्यक्ष गुड़िया तमशीन, सचिव सौदामिनी यादव, संगीता देवी, सरोजी देवी, उमा कुमारी, मुनी कुमारी इत्यादि सैकड़ो सेविका सहायका संघ उपस्थित रहे।