फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर मीडिया कार्यशाला आयोजित, 20 सितंबर से 6 अक्टूबर तक चलेगा सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम

दिवाकर तिवारी ।

रोहतास। सदर अस्पताल स्थित पारामेडिकल कॉलेज में सोमवार को फाइलेरिया नियंत्रण के लिए संचालित किये जाने वाले सर्व जन दवा सेवन कार्यक्रम को लेकर मीडिया कार्यशाला आयोजित की गयी। कार्यशाला की अध्यक्षता कर रहे अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सह फ़ाइलेरिया प्रभारी डा अशोक कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि फाइलेरिया पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जिले में 20 सितंबर से 6 अक्टूबर तक सर्व जन दवा सेवन कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके लिए जिले में 33 लाख, 86 हजार लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि 2 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को फाइलेरिया की तीन प्रकार की दवा खिलाई जाएगी। 2 साल से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाएं एवं गंभीर रोगों से पीड़ित लोगों को यह दवा नहीं खिलाई जाएगी। अभियान को सफल बनाने हेतु आशा एवं आँगनबाड़ी घर-घर जाकर लक्षित समुदाय को फाइलेरिया की दवा खिलाएंगी तथा आशा एवं आंगनबाड़ी यह सुनश्चित करेंगी कि उनके सामने ही लोग दवा का सेवन करें।
पिरामल स्वास्थ्य के डीपीओ अमित कुमार सिंह ने बताया कि फाइलेरिया एक गंभीर रोग है जिससे दवा के सेवन से हीं बचा जा सकता है। कभी-कभी फाइलेरिया के परजीवी शरीर में होने के बाद भी इसके लक्षण सामने आने में वर्षों लग जाते हैं। इसलिए फाइलेरिया की दवा का सेवन सभी लोगों के लिए लाभप्रद है।
वहीं पीसीआई इंडिया के डीएमसी विशाल कुमार चौहान ने बताया कि इस अभियान में डीईसी एवं अल्बेंडाजोल की गोलियाँ लोगों की दी जाएगी। 2 से 5 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की एक गोली एवं अल्बेंडाजोल की एक गोली, 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की दो गोली एवं अल्बेंडाजोल की एक गोली एवं 15 वर्ष से अधिक लोगों को डीईसी की तीन गोली एवं अल्बेंडाजोल की एक गोली दी जाएगी। अल्बेंडाजोल का सेवन चबाकर किया जाना है। साथ ही आईवरमेक्टिन की दवा 5 वर्ष के ऊपर के लोगों को हाइट के अनुसार खिलाई जायेगी। मौके पर भीडीसीओ जय प्रकाश गौतम, पिरामल स्वास्थ्य के एसडीसी सरोज कुमार दुबे, पीसीआई के एसएमसी प्रवीण कुमार सहित फाइलेरिया विभाग के कर्मी मौजूद रहें।