महिलाएं जन्मजात कलाकार होती है: रजनी कुमारी

SANTOSH KUMAR .

(मुंगेर, 29 अगस्त 2023) ईश्वर के बाद दूसरा कलाकार नारी ही है जो समाज का सुंदर तरीके से निर्माण करती है। महिलाएं तो जन्मजात कलाकार होती है। उक्त बातें मातृभारती की ओर से सरस्वती विद्या मंदिर, पुरानीगंज, मुंगेर के प्रशाल में आयोजित बालिका प्रतिभा विकास कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं एवं अतिथियों को संबोधित करते हुए कार्यक्रम की अध्यक्षा रजनी कुमारी ने कही।
इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ मातृभारती की अध्यक्षा रजनी कुमारी एवं बालिका खंड की प्रधानाचार्या कीर्ति रश्मि के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।
मौके पर उपस्थित बालिका खंड की प्रधानाचार्या कीर्ति रश्मि ने कहा कि सावन पूर्णिमा के शुभ अवसर पर बालिकाओं के अंदर की प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है जिससे उनके अंदर प्रेम, स्नेह, सहयोग, करुणा एवं कर्तव्य निष्ठा की भावना का विकास हो तथा वह भारतीय संस्कृति को जाने।
मातृभारती संगठन के नेतृत्व में कक्षा षष्ठ से द्वादश तक के 195 छात्राओं के बीच राखी निर्माण, मेहंदी, रंगोली, आरती थाल सज्जा, पेंटिंग तथा रुमाल में स्टिच बनाने की प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया जिसका मूल्यांकन मातृभारती की सदस्यों अंजली कुमारी, दुर्गा तिवारी, बुलबुल साह, प्रीति यादव, जानकी कुमारी, रश्मि बाला सिन्हा के द्वारा किया गया तथा सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया। जिसमें कक्षा षष्ठ से अनन्या, वसुंधरा राज एवं अनुष्का प्रिया, कक्षा सप्तम से अंकिता कुमारी, सृष्टि सुमन तथा आराध्या सिंह, कक्षा अष्टम से अनुष्का प्रिया, राजी कुमारी तथा नैंसी, कक्षा नवम से परी कुमारी, ज्योति कुमारी तथा राजनंदिनी, कक्षा दशम से नैंसी भारती, पल्लवी एवं लक्ष्मी कुमारी और कक्षा बारहवीं से स्वाति कुमारी, सुप्रिया एवं उन्नति कुमारी क्रमशः प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रही।
मंचासीन अतिथियों का परिचय बालिका खंड की प्रधानाचार्या कीर्ति रश्मि के द्वारा कराया गया वहीं मंच संचालन कक्षा दशम की बहन आरुषि तथा कार्यक्रम का संचालन सीमा कुमारी के द्वारा किया गया।इस अवसर पर विद्यालय की सभी महिला आचार्या उपस्थित थी ।