आर. जी. एन. पब्लिक स्कूल में राखी बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन बहुत ही धूम धाम से किया गया

DHIRAJ .

गया।डॉ.किशोरी मोहन कॉम्प्लेक्स, गया स्थित आर. जी. एन. पब्लिक स्कूल में मंगलवार को राखी बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। यह प्रतियोगिता दो समूह में आयोजित किया गया। इस प्रतियोगिता में कक्षा एक से पांच तथा छः से दशम तक के छात्र – छात्राओं ने भाग लिया। सभी छात्र – छात्राओं ने अपने घर से सजावट के समान लाकर 1 घंटे के सीमित समय में सुंदर से सुंदर राखी बनाने का प्रयास किया गया है।
निदेशक महोदय संजय कुमार ने राखी बनाओं प्रतियोगिता में बच्चों के द्वारा चावल, कॉटन, पत्ते, माचिस की तीली के जरिये आकर्षक होममेड राखी बनाने वाले बच्चों की राखियों की भरपूर प्रशंसा की। की सराहना करते हुए ऐसे ही घरेलु वस्तुओं का उपयोग करने का परामर्श दिये है I
उन्होंने सभी शिक्षकों व बच्चों को रक्षा बंधन की शुभकामनाएं देते हुए बताया कि इस तरह के त्योहारों को लेकर जो स्कूलों में क्रिएटिव एक्टिविटी कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं उनसे बच्चों को काफी कुछ सीखने को मिलता है। उन्होंने बताया कि रक्षाबंधन का अर्थ सुरक्षा का एक अनूठा रिश्ता, जिसमें बहनें अपने भाईयों को राखी का धागा बांधती हैं।रक्षाबंधन के दिन बहन से राखी बंधवाते समय भाई यह प्रण लेते हैं कि मैं जीवन भर बहन की रक्षा करूंगा।राखी का धागा हमारे भीतर आत्मविश्वास भरने के साथ-साथ रक्षा के संकल्पों को याद भी दिलाता रहता है I हमारी संस्कृति में रक्षा बंधन के पर्व पर बहन द्वारा भाई को राखी बांधने की परंपरा है। विद्यालय में सभी छात्र- छात्राएं परस्पर एक दूसरे के साथ भाई बहन की तरह रहते है। बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को निदेशक महोदय के हाथों शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रशस्ति पत्र एवं मैडल देकर सम्मानित किया जाएगा।इस मौके पर विद्यालय के उपनिदेशक ई. संजीव कुमार ने बच्चे को संबोधित करते हुए कहा की बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ ही साथ कला एवम संस्कृति को भी सामान्य महत्त्व देना चाहिए ताकि जीवन में विभिन्न क्षेत्रों में अपना एवं अपने अभिभावक के साथ ही साथ आर. जी. एन. विद्यालय का नाम रौशन कर सके Iराखी बनाओ प्रतियोगिता के विजेता का नाम क्रमशः इस प्रकार है :- आफरीन परवीन, शिवम राज, प्राची भारती, आरुषि राज, आकृति कुमारी, आर्यन कुमार, नैतिक कुमार, अनु शर्मा, सुमन कुमार, विशाल कुमार, गौरव कुमार, अनीशा कुमारी, प्रेक्षा वर्मा, श्रुति कुमारी, साइबा परवीन आदि हैं। इस दौरान प्रतियोगिता में भाग लेने वाले आफरीन परवीन व प्रतीक राज ने बताया कि हमने इस बार स्कूल में राखी कॉम्पिटिशन में भाग लिया है। जो हमने राखी बनाई हैं वह हमारे देश की रक्षा करने वाले फौजियों के लिए भेजी जाएंगी और हम इससे बहुत खुश हैं।