विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रम के वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्रगति की समीक्षा कर दिया गया आवश्यक निदेश

रजनीश कुमार ।

जहानाबाद: जिला पदाधिकारी रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रम के वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक निदेश दिया गया।समीक्षा बैठक के क्रम में मखदुमपुर की संस्थागत प्रसव में सबसे कम उपलब्धि प्राप्त करने एवं सबसे ज्यादा लाभार्थी के भुगतान लम्बित रखे जाने पर असंतोष व्यक्त किया।जिला पदाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, मखदुमपुर को अवैध नर्सिग होम पर कार्रवाई करने पर रुचि नहीं लेने एवं चल रहे स्वास्थ्य कार्यक्रम के गहण अनुश्रवण से संबंधित प्रभावी कार्य नही करने पर सिविल सर्जन को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, मखदुमपुर से स्पष्टीकरण पुछने का निदेश दिया।

साथ हीं उन्होनें प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, मखदुमपुर को यह भी निदेश दिया कि वे इस संबंध में विस्तृत विवरणी उपलब्ध करायेंगें कि किन परिस्थिति में नवजात की मृत्यू हुई तथा उस अवैध नर्सिग होम के संचालन के पीछे रेफरल अस्पताल, मखदुमपूर के किसी स्वास्थ्य कर्मी/आशा कार्यकर्ता की संलिप्तता है अथवा नहीं।जिला पदाधिकारी ने सभी लेखापालों को सख्त निदेश दिया कि किसी भी स्थिति में लाभार्थियों का भुगतान लम्बित न रहे। जिला पदाधिकारी ने ऑकड़ों की गुणवत्ता को सुनिश्तित करने के लिए सभी संबंधित पदाधिकारियों एवं कर्मियों की उपस्थिति में डाटा वैलीडेशन कमिटि की बैठक का आयोजन करते हुए प्रतिवेदित ऑकड़ों की गहण जॉच करने का निदेश सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को दिया।

जिला पदाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निदेश दिया कि माह अप्रैल की स्वास्थ्य कार्यक्रम के उपलब्धि की समीक्षा अब आर0 सी0 एच0 पोर्टल पर अंकित ऑकड़ों के आधार पर हीं किया जाएगा, अतः सभी ए0 एन0 एम0 से अनिवार्य रूप से अनमोल ऐप का उपयोग करवाना शुरू करें।जिला पदाधिकारी ने ई-संजीवनी कार्यक्रम के अर्न्तगत सदर अस्पताल, जहानाबाद से दो चिकित्सक तथा सभी रेफरल अस्पताल/ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से एक-एक चिकित्सक को नित्य हब पर कनैक्ट रहते हुूए एच0 एस0 सी0 एच0 डब्लु0 सी0 से सी0 एच0 ओ0 अथवा ए0 एन0 एम0 द्वारा अनुरोधित मरिजों को सेवा प्रदान करने का निदेश दिया। उन्होंने यह भी बताया कि हिट वेभ के दौरान ई-संजीवनी कार्यक्रम के माध्यम से मरिजों को ईलाज में अत्यधिक आसानी होगी।

जिला पदाधिकारी ने सभी स्वास्थ्य उपकेन्द्र एवं ऑगनबाड़ी केन्द्रों पर हिट वेभ से संबंधित सभी दवाओं को किट के रूप में उपलब्ध रखने का निदेश दिया। दवा की उपलब्धता के संबंध में उन्होंनें यह भी निदेश दिया कि सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगें कि किसी भी संस्थान पर एक्सपायरी दवा उपलब्ध न हो।जिला पदाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को यह भी निदेश दिया कि प्रत्येक मंगलवार के बैठक में सभी ए0 एन0 एम0 का यह समीक्षा अवश्य करें कि किन किन ए0 एन0 एम0 द्वारा अनमोल ऐप के द्वारा कितने गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को दी गई सेवाओं को अपडेट किया गया है।

किन किन ए0 एन0 एम0 के द्वारा ई-संजीवनी के माध्यम से कितने मरिजों का ईलाज किया गया है
किन किन ए0 एन0 एम0 के द्वारा एन0 सी0 डी0 अपलिकेशन के माध्यम से कितने मरिजों की स्क्रिीनिंग की गई है। एवं किन किन ए0 एन0 एम0 के द्वारा ई-औषधि के माध्यम से दवाओं के खपत को अपडेट किया गया है।